Keyword क्या है? और ब्लॉग पोस्ट के लिए क्यों जरुरी है?

 Keyword क्या है? इनके बारे में  ख़ास कर  नए ब्लॉगर को जानना बहुत ही जरुरी है। क्योंकि यह SEO के लिए और हमारे ब्लॉग पोस्ट को टॉप पर रैंक करने में बहुत ही मदद करता है। अगर आप एक ब्लॉगर है या फिर जानना चाहते है कीवर्ड क्या है? और यह कैसे काम करता है? तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। और आपकी जो भी keyword kya hota hai से परेशानीयाँ है वह भी दूर होगी  

आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा या फिर मैं बता दू की जो शुरुआत के First Paragraph (फर्स्ट पैराग्राफ ) में दो ऐसे शॉर्ट वाक्य है जो ( Bold हल्के गहरे काला रंग ) के है। आखिर ऐसा क्यों लिखा गया ? क्या आप बता सकते है ? चलिए मैं आपको बताता हूँ। ऐसा इसलिए लिखा गया क्योकि वो एक कीवर्ड है जो इस पोस्ट को गूगल सर्च में टॉप पर रैंक करने में बहुत मदद करेगा।

आपको कुछ अंदाज़ा मिल गया होगा। आखिर कीवर्ड क्या है इनको ब्लॉग पोस्ट में प्रयोग करने से क्या होता है। तो चलिए जानते है इनके Importance के बारे में पूरी जानकारी वो भी डिटेल्स से। 

Keyword kya hai
कीवर्ड क्या है?

Keyword क्या है ?

कीवर्ड एक ऐसे वाक्यांश होते हैं, जिनका उपयोग करके लोग अपने जरूरतों के चीजे गूगल सर्च में Search करते है। 

यह एक ऐसा Phrase होता है जिसको ब्लॉगिंग और SEO के भाषा में कीवर्ड कहते है। इनका उपयोग ज्यादातर पोस्ट के टाइटल में किया जाता है। 

अपने विज्ञापन अभियान के लिए High सर्च वैल्यू वाले कीवर्ड चुनकर आप जब चाहे अपने वांछित ग्राहकों तक अपना विज्ञापन, पोस्ट और अपनी महत्वपुर चीजों को पहुँचा सकते है या पहुंच सकते है। 

कीवर्ड के उपयोग से अपने site की Traffic बढ़ा सकते है। अगर आपको Seo Friendly Article लिखना है तो आपको एक Keyword को target करना होगा। ऐसी टारगेट Phrase को ही Keyword कहते हैं। आज hindi keyword Research से लोग कीवर्ड टारगेट कर अपने पोस्ट को टॉप 10 में रैंक करवा रहे है।  

  उदाहरण :  यदि आप Google Search  द्वारा इस पोस्ट पर आए हो तब आपने  सायद गूगल में कुछ इस तरह सर्च किया होगा, keyword in hindi ,keyword ka matlab kya hai और कीवर्ड क्या है? और ये तीनो keyword हैं। 

Keyword कितने प्रकार के होते है? 

आम तौर पर कीवर्ड दो प्रकार के होते है। 

Short-Tail Keyword 

एक से तीन शब्द वाले छोटे कीवर्ड को Short-tail keyword कहते है। शार्ट टेल कीवर्ड की रैंकिंग high होती है क्योकि इन्हे सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है। जैसे blog kya hai , keyword in hindi ,hindi keyword आदि।

Long-Tail  Keyword

Long-tail  कीवर्ड की Length तीन या तीन से अधिक होता है। इनका रैंकिंग शार्ट टेल कीवर्ड की अपेक्षा बहुत कम होता है क्योंकि यह ज्यादा Long होने के कारण इनको ज्यादा सर्च नहीं किया जाता है। जैसे की  Keyword kya hota hai hindi me ,कीवर्ड क्या है? in Hindi, google keyword planner kya hai ,keyword ka matlab kya hota hai आदि।  

Keyword Density Kya hai (कीवर्ड डेंसिटी क्या है? )

यदि किसी पोस्ट में टोटल शब्द में add किये गए कीवर्ड की परसेंटेज नंबर को keyword Density कहते है। जैसे की एक पोस्ट में 1000 शब्द है और उनमे 10 बार कीवर्ड का उपयोग किया गया। तो इसका मतलब यह है की उस पोस्ट में Keyword Density 1% है। 


Keyword क्या है?

Keyword Density का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी है। यदि आप post लिखते समय कीवर्ड डेंसिटी का पूरा ध्यान रखते है तो आपका पोस्ट सर्च इंजन में टॉप पर हाईलाइट हो सकता है। 

कुछ ब्लॉगर लोग बड़ा पोस्ट लिखने के चकर में कीवर्ड डेंसिटी को ध्यान नहीं देते है और अपने पोस्ट में ज्यादा बार कीवर्ड को यूज़ कर देते है। अगर देखा जाये तो long length post होने से कोई फायदा नहीं है ,उस पोस्ट को index करने में robot को बहुत परेशानिया होती है। इसलिए पोस्ट में एक ही कीवर्ड को ज्यादा बार use न करे।  

LSI Keyword

LSI एक ऐसा कीवर्ड है जो main keyword से समानता रखने वाले similar या related keyword होते है LSI  कीवर्ड कहलाते  है। इसके इस्तेमाल से सर्च इंजन ये निर्णय लेते है की किसी पोस्ट को अलग-अलग web content से कैसे भिन करे। Keyword kya hota hai यह एक LSI कीवर्ड है। 

इससे गूगल को समझने और सही सर्च करने में बहुत आसानी होती है। इससे आपकी पोस्ट की सर्च relevancy बढ़ जाता है। 

यदि आप LSI  keyword का इस्तेमाल main keyword के साथ करते है तब आपके पोस्ट और भी seo friendly बन जाता है। 

उदाहरण :  Keyword kya hai अगर main keyword है तब keyword kya hota hai ,google keyword planner kya hai ,  key word in hindi ,keyword ka matlab kya hota hai etc. LSI  कीवर्ड होगा। 

Focus Keyword 

Focus Keyword उसे कहते है जो पोस्ट के main title में कीवर्ड होता है उसे Focus Keyword कहते है। वैसे अगर साधारण तरीके से कहे तो आप जिस टॉपिक पर अपना पोस्ट लिखा रहे हो वही Focus Keyword है। जैसे की मेरे इस पोस्ट में Focus Keyword (keyword क्या है ? )है।
 

Keyword Placement कहाँ-कहाँ यूज़ करें?

जब हम कोई पोस्ट लिखते है और उस पोस्ट में जिस-जिस जगह अपने कीवर्ड को Add करते है उसे ही कीवर्ड प्लेसमेंट कहते है। 

keyword placement को हम सबसे पहले पोस्ट के :
  1. Title में 
  2. Permalink में 
  3. meta Description में 
  4. Image Alt Text में 
  5. Post के First और Last Paragraph में  प्रयोग कर सकते है। इनसे पोस्ट SEO फ्रेंडली हो जाता है। 

इसे भी पढ़े:

  1. TRP क्या है? TV TRP Full Form 
  2. Online पैसा कैसे कमाए?
  3. आपका फ़ोन असली है या नकली चेक करे। 

Conclusion

आशा करता हूँ इस पोस्ट में मैंने Keyword क्या है?,Keyword kya hota hai से सबंधित जो भी जानकारिया दी इससे आपको बहुत मदद मिला होगा। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा तो ऐसे शेयर जरूर करे। और दुसरो को भी जानने में मदद करे।

Auther-Sunil Kumar SinghSunil, www.sunilback.com के संस्थापक और पेशेवर ब्लॉगर हैं. इन्हें लोगों को नयी-नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है. वहीँ ये ऐसे content लिखने में पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके बहुत काम आये.
अपनी फ़ीडबैक दे

अपनी टिप्पणी लिखें

2 Comments

Thanks

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)