TRP क्या है ? TRP Full Form और TRP अर्थ in Hindi

Jump title 
TRP क्या है ?.. TV चैनल इनकम..  TRP रेट क्या है ?.. TRP कैसे चेक करें ?.. 


TRP क्या है?
(TRP kya hai in Hindi) आज हर व्यक्ति TV देखता है। लेकिन उनमे से बहुत कम ही लोग TRP के  बारे में जानते है। यहाँ तक की कुछ ऐसे लोग भी है जो TRP के नाम भी नहीं सुने होंगे। तो दोस्तों आज हम आपको बतायेंगे टीआरपी क्या है?, 

TRP  Full Form , Sabse Jyada TRP  wala news Channel के नाम ,How TRP  is Calculated in Hindi और बहुत सारे चीज के बारे में वो भी विस्तार से। 

हमेशा की तरह आज भी मैं अपने ब्लॉग SunilBack.com में आपको तहे दिल से स्वागत करता हुँ। हम सभी जानते है भारत में TV Channel को बहुत देखा जाता है। घर में जितने भी लोग है वह अपने पसंद के अनुसार  TV शो देखते है।

टीआरपी क्या है ?

जैसे की कोई बालवीर देखना पसंद करता है, तो कोई कपिल शर्मा शो ,कोई Nagin तो कोई कॉमेडी, क्रिकेट और बहुत सारे शो देखना पसंद करते है।

 ऐसे में TV  शो की पॉपुलरिटी को जानने के लिए TRP को बनाया गया। आखिर ये TRP  क्या है? चलिए इनके बारे में डिटेल्स से जानते है। 

TRP  क्या है?(What is TRP  in Hindi )

TRP Full Form :

T - Television (टेलीविज़न )
R -Rating  ( रेटिंग )
P - Point  (पॉइंट )

TRP का फुल फॉर्म - Television Rating Point (टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट ) होता है। जब लोग TV चैनल में अपने पसंद अनुसार किसी शो को देखते है और किन-किन शो को वह अधिक देखते है। इसी को पता लगाने के लिए TRP का प्रयोग किया जाता हैं। 

Tips: Keyword क्या है? क्यों कीवर्ड आज पॉपुलर है? जाने 

आसान भाषा में बोले तो जितने ज्यादा लोग किसी TV शो को देखेंगे उतने ही ज्यादा उसकी TRP होगी। किसी प्रोग्राम को देखने में और किस समय कौन सा शो वो देखते है ये सब जानकारिया TRP के माध्यम से मिल जाता है। 

TRP से Advertisers और इन्वेस्टर को लोगो के सग्गेशन , मूड और वह क्या इच्छा रखते है।टीवी चैनल एवं टीवी शो से।अगर किसी को ये पता लगाना है की कौन सा टीवी चैनल पॉपुलर है तो उसके लिए टीआरपी की मदद ली जाती है। और वह आसानी से पता कर सकता है।  

Top TRP टीवी शो लिस्ट 

1. - Kundali Bhagya (कुंडली भाग्य )
2. - Anupamaa (अनुपमा )
3. - Bigg Boss (बिग्ग बॉस )
4. - Yeh Rishta Kya Kehlata Hai (यह रिश्ता क्या कहलाता है )
5. - The Kapil Sharma ( डी कपिल शर्मा )
6. - Chhoti Sarrdaarni (छोटि सरदारनी )
7. - Barrister Babu (बैरिस्टर बाबू )
8. - Naagin 5 (नागिन फाइफ )
9. - Tarak Mehta Ka Ooltah Chashmah 
10. - Yeh hai Chahatein (यह है चाहटेन )

TRP कैसे चेक करें (TRP Kaise Check Karen )

कई बार आपने सुना होगा या न्यूज़ पेपर ,टेलीविज़न में देखा होगा की इस महीने या इस हप्ते इस शो का इतनी टीआरपी मिली है।

People's Meter  के द्वारा TV Channels का एक-एक मिनट के इनफार्मेशन को monitoring Team तक पहुंच जाता है। और उस इनफार्मेशन को Monitoring Team (India Television Audience Measurement ) एनालिसिस करने के बाद यह तय करता है की किस चैनल या शो का कितना TRP होगा।

  TRP चेक करने के लिए कुछ प्रमुख स्थानों पर People's Meter लगाए जाते है। जो एक स्पेसिफिक फ्रीक्वेंसी के द्वारा पता लगाया जाता है की कौन सा टीवी शो या चैनल देखा जा रहा है और उन पर कितने Advertisement दिखाया जा रहा है।

Check the TV TRP - BarcIndia 

TRP से TV Channels  का इनकम कितना होता है?

बीएआरसी (BARC ) के अनुसार भारतीय टीवी जगत का विज्ञापन उद्धोग 32000 करोड़ से भी ज्यादा है। जितने भी टीवी चैनल है उनकी मुख्य स्रोत Ad (विज्ञापन है। जब भी कोई टीवी प्रोग्राम देखते है तो वहां हरेक कुछ मिनट पर विज्ञापन दिखाया जाता है। 

किसी भी चैनल की इनकम 80% से ज्यादा विज्ञापन से ही होता है। जब कोई विज्ञापन वाला अपने विज्ञापन को लोगों के पास पहुँचाने के लिए टीवी चैनल को Ad ( कोई वीडियो ,इमेज ,डॉक्यूमेंट etc.) को देते है। टीवी चैनल विज्ञापन शो करने के लिए उनसे पैसा चार्ज करता है। 

जिनसे विज्ञापन का इनकम आते रहता है। यदि आपको कुछ समझ नहीं आया तो चलिए जानते है एक उदाहरण के अनुसार। 

उदाहरण के तौर पर इस समय बिग बॉस की TRP  काफी ज्यादा है। आपने कभी ध्यान दिया होगा तो आपको पता चलेगा की जब बिग बॉस शो में ब्रेक आता है तो उसमे दिखाया गया विज्ञापन ज्यादा रुपया वाला होती है। ये विज्ञापन बड़ी कंपनी के होते है। 

ये बड़ी कंपनी खुद बिग बॉस में अपने विज्ञापन दिखने के लिए खाफी ज्यादा रुपया देती है। इनका कोशिश हमेशा रहता है की अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन बहुत ज्यादा लोगो के पास पहुंचाया जाये। और उनके कंपनी अधिक पैसा कमा सके अपने प्रोडक्ट को सेल कर के।  

जिनके लिए विज्ञापन  में बहुत ज्यादा रुपया खर्च करते है। इन्ही प्रकिर्या द्वारा विज्ञापन से इनकम होता है। 

TRP रेट क्या है? What is TRP Rate. 

TRP रेट से TV चैनल की TRP की जानकारी प्राप्त की जाती है।  इनके मदद से किसी भी TV चैनल या शो की TRP उस पर दिखाए जाने वाले प्रोग्राम पर निर्भर करता है। एक example की मदद से आपको समझाता हूँ। 

मान लीजिये किसी शो में जब कोई फिल्म स्टार अपनी फिल्म के प्रमोशन  करने आता है तब उस TV शो की TRP बढ़ जाती है क्योकि जो लोग उस फिल्म स्टार को ज्यादा पसंद करते है वह उस शो को अधिक देखेंगे जिनसे TV चैनल की अधिक लाभ होता है और उस शो की TRP में बढ़ोतरी होने लगती है। 

TRP का महत्व (TRP 's  Importance ) 

टीआरपी का महत्व ज्यादा इसलिए दिया जाता है क्योकि इनका संबंध सीधा TV चैनल की कमाई पर पड़ता है। यदि जिस चैनल को सबसे कम बार देखा जायेगा उनका टीआरपी गिरता जाता है जिनसे Advertisement कंपनी अपना Ad कम देती है। 

TRP सबसे ज्यादा Ad के लिए महत्वपूर्ण  है क्योकि ज्यादा वाली TRP  चैनल पर ज्यादा Ad शो किया जाता है जिनसे कंपनी को बहुत फैदा होता है। 

जिस चैनल की जितना TRP  ज्यादा होगा उनका कमाई उतना ही अधिक होती जाएगी इसलिए आज हर कोई अपने tv शो को टॉप पर लाने में लगे  हुए  है. इनसे चैनल पर काम कर रहे कलाकार और मालिक दोनों को फैदा होता है।  

आपको इसे भी पढ़ना चाहिए :


Conclusion -:

इस आर्टिकल में हमने TRP क्या है? यह क्यों tv चैनल पर आश्रित है, के बारे में डिटेल्स से जाना। यदि यह पोस्ट आपको पसंद आया या कुछ सिखने को मिला तो कृपया इसे सोशल मीडिया जैसे की व्हाट्सप्प, फेसबुक, ट्विटर ,पिंटरेस्ट आदि। पर जरूर शेयर करे। 

6 comments:

अपनी प्रतिक्रिया दें !

कॉपीराइट © 2020-2021 संपर्क करें | अस्वीकरण | गोपनीयता नीति |नियम एवं शर्तें